भारत में फिर से होगी TikTok की एंट्री! रिलायंस खरीद सकता है कारोबार
शॉर्ट वीडियो ऐप TikTok में मुकेश अंबानी निवेश करने पर विचार कर रहे हैं। एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाला रिलायंस समूह टिकटॉक में निवेश की संभावनओं पर विचार कर रहा है। मामले की जानकारी रखने वाले 6 करीबी सूत्रों के मुताबिक रिलायंस अभी टिकटॉक में निवेश से लाभ और हानि का आकलन कर रही है। बता दें कि रिलायंस की ओर से निवेश किए जाने पर विचार करने की यह खबर ऐसे वक्त में आई है, जब अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के ग्लोबल ऑपरेशंस को खरीदने पर विचार कर रही है। इसके लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 15 सितंबर तक का वक्त दिया गया है।
दोनों कंपनियां अभी किसी भी सौदे पर नहीं पहुंची हैंकंपनियों ने अब तक मामले पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।
देश में युवाओं के पसंदीदा चाइनीज ऐप टिकटॉक की एक बार फिर एंट्री हो सकती है।
रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज टिकटॉक के भारतीय कारोबार को खरीद सकती है।
माना जा रहा है कि टिकटॉक के सीईओ केविन मेयर ने रिलायंस के अधिकारियों से संपर्क किया था। इस दौरान उन्होंने रिलायंस को टिकटॉक की भारतीय यूनिट में निवेश का प्रस्ताव दिया था। इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस ऑफर के बाद से ही रिलायंस की टेलिकॉम यूनिट रिलायंस जियो की टीम इस पर विचार कर रही है कि क्या इस मौके पर टिकटॉक में निवेश करना सही रहेगा। यही नहीं रिलायंस की ओर से कुछ बाहरी विशेषज्ञों से भी इसके बारे में सलाह दी गई है। सूत्रों के मुताबिक इस संभावित डील को लेकर दोनों ही पक्ष सीधे तौर पर जुड़े हैं और बातचीत जारी है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस और मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के बीच बातचीत चल रही है. हालांकि, दोनों कंपनियां अभी किसी भी सौदे पर नहीं पहुंची हैं. रिलायंस और टिकटॉक की ओर से अब तक मामले पर प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।
आपको बता दें कि बीते जुलाई महीने में भारत सरकार ने टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप को बैन कर दिया था. सरकार ने प्राइवेसी का हवाला देते हुए टिकटॉक समेत अन्य चाइनीज ऐप पर बैन लगाया है।
बैन होने वाले ऐप में भारत में सबसे लोकप्रिय
बैन के वक्त टिकटॉक के 30 फीसदी यूजर भारतीय थे और इसकी करीब 10 फीसदी कमाई भारत से होती थी. अप्रैल 2020 तक गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से टिकटॉक के 2 अरब डाउनलोड किए गए थे. इनमें से करीब 30.3 फीसदी या 61.1 करोड़ डाउनलोड भारत से थे।
मोबाइल इंटेलीजेंस फर्म सेंसर टावर के अनुसार टिकटॉक का डाउनलोड भारत में चीन से भी ज्यादा हो गया है. चीन में टिकटॉक का डाउनलोड सिर्फ 19.66 करोड़ है जो कि उसके कुल डाउनलोड का महज 9.7 फीसदी हिस्सा है।
अमेरिका में भी टिकटॉक बैन
पिछले सप्ताह अमेरिका ने भी चीनी ऐप टिकटॉक पर बैन को मंजूरी दी थी. हालांकि, अमेरिका ने बाइटडांस को टिकटॉक का अमेरिकी कारोबार किसी अमेरिकी कंपनी को बेचने के लिए 15 सितंबर तक का समय दिया है. टिकटॉक का अमेरिकी कारोबार खरीदने के लिए माइक्रोसॉफ्ट और ट्वीटर रेस में है।